कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने दी कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि

Slider उत्तराखंड

*देश सेवा में हमेशा आगे रहा उत्तराखंडः डॉ0 धन सिंह रावत*

*कैबिनेट मंत्री ने दी कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि*

*कहा, कारगिल में सूबे के जवानों ने बरकरार रखी राष्ट्र रक्षा की परम्परा*

देहरादून

गढ़वाल भ्रमण के दौरान सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने श्रीनगर में कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। युद्ध में शहीद हुये भारतीय रणबांकुरों को नमन करते हुये डॉ0 रावत ने कहा कि देश के वीर जवानों ने कारगिल की बर्फीली चोटियों पर अपने अदम्य साहस का प्रदर्शन कर मां भारती की रक्षा के लिये अपने प्राणों की आहुति दी। ऐसे वीर जवानों के बलिदान को राष्ट्र हमेशा-हमेशा के लिये याद रखेगा। उत्तराखंड को वीरों की भूमि बताते हुये उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध में प्रदेश के कई जवानों ने अपने प्राणों की बाजी लगाकर देश रक्षा की गौरवशाली परम्परा को आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि कारगिल विजय दिवस को अब शौर्य दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत आज श्रीनगर के अदिति वेडिंग प्वाइंट में आयोजित कारगिल विजय दिवस समारोह में प्रतिभाग किया। उन्होंने कारगिल युद्ध में शहीद हुये भारतीय रणबांकुरों को श्रद्धांजलि अर्पित की। डॉ0 रावत ने इस दौरान सैनिक प्रकोष्ठ श्रीनगर के पदाधिकारियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने दुश्मानों के दांत खट्टे किये। कारगिल की बर्फीली पहाड़ियों को फतह कर भारतीय सेना ने अपने साहस एवं रणकौशल का लोहा पूरी दुनियां में मनवाया। डॉ0 रावत ने कहा कि इस युद्ध में देश के कई रणबांकुरों ने अपनी जान की परवाह किये बिना मां भारती की रक्षा के लिये प्राणों की आहुति दी। राष्ट्र रक्षा के लिये उन वीर जवानों के बलिदान को हमेशा-हमेशा के लिये याद रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि कारगिल विजय दिवस को अब शौर्य दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। डॉ0 रावत ने कहा कि कारगिल युद्ध में उत्तराखंड ने भी अपने जवानों को खोया। उन्होंने कहा कि देश की रक्षा के लिये उत्तराखंड के लोग हमेशा आगे रहे हैं और कारगिल युद्ध में भी अपनी शहादत देकर उत्तराखंडियों ने राष्ट्र रक्षा की गौरवशाली परम्परा को आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि यह भूमि वीरों की धरती है, यहां प्रत्येक परिवार से एक-एक जवान मां भारती की रक्षा में जुटा है। डॉ0 रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज देश रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है, हमारी सेनाएं पहले की अपेक्षा अधिक सक्षम व सशक्त हुई हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पूर्व सैनिकों, शहीद सैनिकों के आश्रितों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है।

कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष संपत रावत सरल, पूर्व जिला पंचायत सदस्य लखपत सिंह भंडारी, कुशलानाथ, जितेंद्र धिरवान्, सुरेंद्र सिंह नेगी, दिनेश पटवाल, जितेंद्र रावत, मानव बिष्ट, जगमोहन नेगी, पंकज सती, सुधीर जोशी, हरि सिंह बिष्ट आदि उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.