भारतीय उद्योगपति रतन टाटा का निधन, पूरे भारत में शोक कि लहर

Slider उत्तराखंड देश

भारत के सबसे बड़े समूह टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। सोमवार को ही उद्योगपति ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में अपने स्वास्थ्य को लेकर लगाई जा रही अटकलों को खारिज किया था और कहा था कि वह अपनी उम्र के कारण नियमित चिकित्सा जांच करवा रहे हैं। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने बुधवार देर रात एक बयान में श्री टाटा के निधन की घोषणा की और उद्योगपति की उत्कृष्टता, ईमानदारी और नवाचार के प्रति अटूट प्रतिबद्धता की सराहना की। श्री चंद्रशेखरन ने कहा, “हम श्री रतन नवल टाटा को बहुत ही दुख के साथ विदाई दे रहे हैं, जो वास्तव में एक असाधारण नेता थे, जिनके अतुल्य योगदान ने न केवल टाटा समूह को बल्कि हमारे राष्ट्र के ताने-बाने को भी आकार दिया है।

“टाटा समूह के लिए, श्री टाटा एक अध्यक्ष से कहीं अधिक थे। मेरे लिए, वे एक गुरु, मार्गदर्शक और मित्र थे। उन्होंने उदाहरण से प्रेरणा दी। उत्कृष्टता, अखंडता और नवाचार के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के साथ, उनके नेतृत्व में टाटा समूह ने अपने नैतिक मानदंडों के प्रति हमेशा सच्चे रहते हुए अपने वैश्विक पदचिह्न का विस्तार किया,” श्री चंद्रशेखरन ने कहा।

परोपकार के क्षेत्र में श्री टाटा के योगदान को याद करते हुए, श्री चंद्रशेखरन ने कहा, “शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य सेवा तक, उनकी पहल ने एक गहरी छाप छोड़ी है, जिससे आने वाली पीढ़ियों को लाभ होगा”।

जैसे ही यह खबर आई, उद्योग और उससे परे से श्रद्धांजलि की बाढ़ आ गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उद्योगपति को “एक दयालु आत्मा और एक असाधारण इंसान” बताया।

प्रधानमंत्री ने तस्वीरों के साथ कई ट्वीट में लिखा, “श्री रतन टाटा जी एक दूरदर्शी कारोबारी नेता, दयालु आत्मा और असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी घरानों में से एक को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया। साथ ही, उनका योगदान बोर्डरूम से कहीं आगे तक गया। अपनी विनम्रता, दयालुता और हमारे समाज को बेहतर बनाने के लिए अटूट प्रतिबद्धता के कारण वे कई लोगों के प्रिय बन गए।”

श्री रतन टाटा जी एक दूरदर्शी कारोबारी नेता, दयालु आत्मा और असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी घरानों में से एक को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया। साथ ही, उनका योगदान बोर्डरूम से कहीं आगे तक गया। उन्होंने लोगों को प्रिय बना दिया… pic.twitter.com/p5NPcpBbBD

— नरेंद्र मोदी (@narendramodi) 9 अक्टूबर, 2024
राहुल गांधी ने कहा: “रतन टाटा एक दूरदर्शी व्यक्ति थे। उन्होंने कारोबार और परोपकार दोनों पर अमिट छाप छोड़ी है। उनके परिवार और टाटा समुदाय के प्रति मेरी संवेदनाएँ।”

उद्योग जगत के दिग्गज की प्रशंसा करते हुए गौतम अडानी ने कहा, “उनके जैसे दिग्गज कभी नहीं मिटते”।

“भारत ने एक दिग्गज, एक दूरदर्शी व्यक्ति को खो दिया है, जिसने आधुनिक भारत के मार्ग को फिर से परिभाषित किया। रतन टाटा केवल एक व्यवसायी नेता नहीं थे – उन्होंने ईमानदारी, करुणा और महान भलाई के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के साथ भारत की भावना को मूर्त रूप दिया। उनके जैसे दिग्गज कभी नहीं मिटते। ओम शांति,” श्री अडानी ने पोस्ट किया।

भारत ने एक दिग्गज, एक दूरदर्शी व्यक्ति को खो दिया है, जिसने आधुनिक भारत के मार्ग को फिर से परिभाषित किया। रतन टाटा केवल एक व्यवसायी नेता नहीं थे – उन्होंने ईमानदारी, करुणा और महान भलाई के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के साथ भारत की भावना को मूर्त रूप दिया। उनके जैसे दिग्गज कभी नहीं मिटते। ओम शांति 🙏 pic.twitter.com/mANuvwX8wV

— गौतम अडानी (@gautam_adani) 9 अक्टूबर, 2024
उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने कहा कि वह “रतन टाटा की अनुपस्थिति को स्वीकार करने में असमर्थ हैं”।

“मैं रतन टाटा की अनुपस्थिति को स्वीकार नहीं कर पा रहा हूँ। भारत की अर्थव्यवस्था ऐतिहासिक छलांग लगाने के कगार पर खड़ी है। और रतन के जीवन और कार्य का हमारे इस स्थिति में होने में बहुत योगदान है। इसलिए, इस समय उनका मार्गदर्शन और मार्गदर्शन अमूल्य होता। उनके जाने के बाद, हम बस यही कर सकते हैं कि उनके उदाहरण का अनुकरण करने के लिए प्रतिबद्ध हों। क्योंकि वह एक ऐसे व्यवसायी थे जिनके लिए वित्तीय संपत्ति और सफलता सबसे उपयोगी तब थी जब इसे वैश्विक समुदाय की सेवा में लगाया जाता था,” श्री महिंद्रा ने कहा।

मुकेश अंबानी ने श्री टाटा को भारत के सबसे शानदार और दयालु बेटों में से एक बताया।

श्री अंबानी ने अपने शोक संदेश में कहा, “यह भारत और भारतीय उद्योग जगत के लिए बहुत दुखद दिन है। रतन टाटा का निधन न केवल टाटा समूह के लिए, बल्कि हर भारतीय के लिए एक बड़ी क्षति है।”

उन्होंने कहा, “व्यक्तिगत स्तर पर, रतन टाटा के निधन ने मुझे बहुत दुःख में डाल दिया है, क्योंकि मैंने एक प्रिय मित्र खो दिया है।” उन्होंने आगे कहा कि उनके साथ बातचीत ने “उनके चरित्र की महानता और उनके द्वारा अपनाए गए उत्कृष्ट मानवीय मूल्यों के प्रति मेरे सम्मान को बढ़ाया है।”

बायोकॉन लिमिटेड और बायोकॉन बायोलॉजिक्स की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ ने श्री टाटा को याद करते हुए एक पुरानी तस्वीर ट्वीट की।

यह एक ऐसी तस्वीर है जिसे मैं हमेशा संजो कर रखूंगी। इतने महान व्यक्ति और महान दिमाग। उन्हें जानने का सौभाग्य मिला। ओम शांति 🙏 pic.twitter.com/c5LDTgzw8o

किरण मजूमदार-शॉ (@kiranshaw) 9 अक्टूबर, 2024
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने व्यवसायी को “भारत में आधुनिक व्यावसायिक नेतृत्व का मार्गदर्शन और विकास” करने का श्रेय दिया।

यह भी पढ़ें
“भारत उन्हें बहुत याद करेगा”: उपराष्ट्रपति ने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया
“भारत उन्हें बहुत याद करेगा”: उपराष्ट्रपति ने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया मृत्यु
सिमी ग्रेवाल ने “मित्र” रतन टाटा को याद करते हुए कहा: “आपका नुकसान सहना बहुत मुश्किल है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *