प्रदेश के 22 शिक्षकों को मिला “ज्ञान गंगा सम्मान 2024”

Slider उत्तराखंड

देहरादून:

देहरादून में आज कुसुम कांता फाउंडेशन और मंथन वेलफेयर सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान मे देहरादून जनपद की विभिन्न शिक्षण -संस्थाओं के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को *ज्ञान -गंगा* सम्मान से सम्मानित किया गया .
ज्ञान गंगा सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि उत्तराखंड के केबिनेट मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल, विशिष्ट अतिथि उमेश शर्मा काऊ जी, विधायक रायपुर और यूकॉस्ट के महानिदेशक प्रो. दुर्गेश पंत रहे। इस कार्यक्रम मे विशेष रूप से संरक्षक के रुप मे डाo रमेश पोखरियाल निशंक, पूर्व शिक्षा मंत्री, भारत सरकार व पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखंड रहे।

समारोह में कुसुम कांता फाउंडेशन की संस्थापक विदुषी निशंक, संरक्षक डॉ सविता मोहन, परियोजना प्रमुख शिवानी गुप्ता और मंथन वेलफेयर सोसाइटी की सचिव पूजा पोखरियाल, उपाध्यक्ष अमित पोखरियाल व अध्यक्ष मनोज अंथवाल उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलित करके किया गया ।  इसके पश्चात सनराइज एकेडमी की छात्रा ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुति दी व छात्र-छात्राओं ने गुरु वंदना की मधुर गायन प्रस्तुति दी। विदुषी निशंक ने कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जनकारी दी।
डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि शिक्षक का सम्मान ही राष्ट्र का सम्मान है ।  राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करके देश की शिक्षा प्रणाली मे सकारात्मक परिवर्तन लाया जाएगा ।  वो दिन दूर नही जब शिक्षक और छात्र-छात्राओं के आपसी समन्वय से देश विश्व गुरु बनेगा ।
मुख्य अतिथि प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा कि शिक्षक का सम्मान करना हमारे देश की संस्कृति रही है और देश,समाज को आगे बढ़ाने मे निसंदेह शिक्षकों का अहम योगदान रहता है।
उमेश शर्मा काऊ ने ऐसा सुन्दर आयोजन के लिए आयोजकों की प्रशंसा की. प्रो. दुर्गेश पंत ने कहा कि भारत की शिक्षा प्रणाली तो प्राचीन काल से ही बहुत उन्नत रही है, उसमे संस्कृति की झलक दिखती हे तो वहीं विज्ञान का भी समावेश मिलता है। सभी अतिथियों ने एक स्वर मे समाज और राष्ट्र – निर्माण में शिक्षकों की भूमिका की सराहना की ।

अतिथियों ने आमंत्रित शिक्षकों को सम्मान -पत्र दिए । मुक्ता नौटियाल, दिव्या बंसल, अनिल कुमार श्रीवास्तव, करम सिंह सैनी, प्रेमलता रावत, आशिमा डिमारी, अनीता नोडियाल, संध्या गुप्ता, सुनील कुमार, कुसुम खंडूरी, शालिनी राणा, अरविंद कुमार सैनी, विजय लक्ष्मी यादव, सारिका, कांता बिष्ट, सविता बिष्ट, प्रियंका भट्ट, अलका, नरेश चंद बलोनी, सुमन प्रसाद सेमवाल, विभा गवाड़ी, धर्म सिंह फरसवान को शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए सम्मानित किया गया ।
मंच संचालन योगिता राणा व धन्यवाद ज्ञापन मंथन वेलफेयर सोसाइटी की सचिव पूजा पोखरियाल ने दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *