अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो में माटी संस्था को मिला “बेस्ट आईडिया व डिस्प्ले स्टॉल” का सम्मान

Slider उत्तराखंड

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो में माटी संस्था को मिला “बेस्ट आईडिया व डिस्प्ले स्टॉल” का सम्मान । 
ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्स्पो सेंटर व मार्ट में उत्तर प्रदेश शासन व इंडिया एक्स्पोजीशन मार्ट लिमिटेड के ओर से आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 के द्वितीय।

संस्करण के दौरान अपने वस्तुओं के बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने के लिए माटी संस्था को “बेस्ट आइडिया व डिस्प्ले स्टॉल” से सम्मानित किया गया। माटी संस्था को यह सम्मान यूपी यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में उपस्थित मुख्य अतिथि व उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री माननीय श्री राकेश सचान (एमएसएमई, खादी, ग्रामोद्योग, रेशम उत्पादन, कपड़ा मंत्रालय) के हाथों संस्था के सह-संस्थापक व वैज्ञानिक डॉ० अंकिता राजपूत को प्रदान किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि ने सम्मानित करते हुए कहा की आज देश के कला व विज्ञान के विकास के क्षेत्र में महिलाओं का योगदान महत्वपूर्ण है। राज्य में इस तरह के ट्रेड शो के अजोजन से क्षेत्र की महिला उद्यमीयों को एक मंच मिलता है जहां वे अपने कला व कौशल को देश–विदेश के सामने प्रदर्शित कर सके। संस्था को यह सम्मान ट्रेड शो में प्रदर्शित 2700 से ज्यादा लगे राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्टॉलों में से चयनित किया गया, जो की अपने आप में गर्व की बात है व इस सम्मान को और भी विशिष्ट बनाता है। माटी संस्था को सम्मानित करने के अवसर पर संस्था के सह-संस्थापक व वैज्ञानिक डॉ० अंकिता राजपूत ने हर्ष व्यक्त किया व इसके लिए बिजनौर जिले के सभी संबंधित अधिकारीगणों व जनता को धन्यवाद दिया। डॉ० अंकिता ने इस अवसर पर कहा कि माटी संस्था सदैव से ही समाज के हाशिये व जरुरतमन्द लोगों के लिए काम करती रही है और भविष्य में भी करती रहेगी। माटी संस्था पत्थर के इस कला से लोगो को जैवविविधता संरक्षण के प्रति जागरूक कर रही है साथ ही लोगो को एक स्टैंबिलिटी आजिविका का अवसर प्रदान कर रही है। उन्होंने बताया की संस्था से जुड़े कलाकार पत्थर के इस कला के प्रचार-प्रसार हेतु अनेक राष्ट्रीय स्तर के मंचों जाकर इस कला को प्रदर्शित करते रहे है। ऐसे अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो के आयोजन से प्रदेश के उद्यमियों खासकर महिला उद्यमियों को एक अवसर प्राप्त होता है जहां वे अपने किए जा रहे कामों को वैश्विक मंच पर प्रस्तुत कर सके। उन्होंने बताया की इस ट्रेड शो में संस्था के द्वारा लगाए गए स्टॉल पर ट्रेड शो में आए राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं सहित प्रदेश के अनेक विभागों के अथितियों व दर्शकों ने यहाँ प्रदर्शित की जा रही पत्थर से बनी पेंटिंग्स को खूब प्रशंसा की व संस्था के द्वारा किए जा रहे कार्यों को सराहा। स्टॉल भ्रमण करते हुए गुरुग्राम के श्री संतोष जी ने पत्थर से बने पेंटिंग्स को देखकर कहा की स्टॉल मे प्रदर्शित सभी पेंटिंग्स कुछ न कुछ भावनात्मक संदेश दे रही है। निर्जीव समझे जाने वाले पत्थर को सजीव बनाने का कार्य संस्था कर रही है, जो की काबिले तारीफ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *