अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ठहराए गए दोषी

Slider उत्तराखंड

न्यूयॉर्क/ नई दिल्ली :

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं जिन्हें किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है। न्यूयॉर्क की एक जूरी ने उन्हें चुप रहने के लिए पैसे देने के मामले में सभी आरोपों में दोषी पाया। यह मामला चुनाव से कुछ महीने पहले का है, जिसमें वे व्हाइट हाउस में वापस आ सकते हैं। जूरी ने उन्हें पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चुप कराने के लिए किए गए भुगतान को छिपाने के लिए व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 मामलों में से प्रत्येक में दोषी पाया। सिद्धांत रूप में उन्हें प्रत्येक मामले में चार साल की सजा हो सकती है, लेकिन उन्हें प्रोबेशन मिलने की अधिक संभावना है।

77 वर्षीय रिपब्लिकन, जिन्हें बिना जमानत के रिहा कर दिया गया था, अब एक अपराधी हैं – एक ऐतिहासिक और चौंकाने वाली घटना, उस देश में, जहां राष्ट्रपतियों को अक्सर दुनिया का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति बताया जाता है।

हालांकि, ट्रम्प को नवंबर में राष्ट्रपति जो बिडेन को हटाने के लिए अपनी लड़ाई जारी रखने से नहीं रोका गया है – भले ही वह जेल चले जाएं। और उन्होंने तुरंत विरोध जताया।

ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा, “मैं एक बहुत ही निर्दोष व्यक्ति हूं,” उन्होंने कसम खाई कि “असली फैसला” मतदाताओं से आएगा। उन्होंने मुकदमे को “धांधली” और “अपमानजनक” करार दिया।

बिडेन के अभियान ने एक बयान जारी कर कहा कि इस मुकदमे से पता चलता है कि “कोई भी कानून से ऊपर नहीं है।” इसमें यह भी कहा गया कि “ट्रम्प ने हमारे लोकतंत्र के लिए जो खतरा पैदा किया है, वह पहले कभी इतना बड़ा नहीं था।” जज जुआन मर्चेन ने 11 जुलाई को सज़ा सुनाने की तारीख तय की – मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन से चार दिन पहले, जहाँ ट्रम्प को पार्टी का औपचारिक नामांकन मिलना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *