मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किया निरीक्षण, मुंबई में खुले रहेंगे ये मुख्य मार्ग

Slider उत्तराखंड
मुंबई: 
 
 मुंबई डी.10 धर्मवीर, स्वराज रक्षक छत्रपति संभाजी महाराज मुंबई तटीय सड़क (दक्षिण) हाजी अली से खान अब्दुल गफ्फार खान मार्ग और हाजी अली इंटरचेंज की शाखा 8 (लोटस जेट्टी जंक्शन से उत्तरी नहर पर हाजी अली में मुख्य पुल तक) का सुविधा चरण रूट) कल गुरुवार 11 जुलाई 2024 को प्रातः 7 बजे से अस्थाई रूप से खुलेगा।
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज (10 जुलाई 2024) खुद करीब साढ़े तीन किलोमीटर लंबे मंच का निरीक्षण किया। हाजी अली (लोटस जंक्शन) से खान अब्दुल गफ्फार खान मार्ग तक तटीय सड़क परियोजना का तीसरा चरण कल 11 जुलाई 2024 को सुबह 7 बजे खोला जाएगा। यह चरण सप्ताह के दौरान सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक यातायात के लिए जारी रहेगा। परियोजना के शेष कार्यों को पूरा करने के लिए यह चरण शनिवार और रविवार दो दिन बंद रहेगा।
समुद्री पुल तक पहुँचने के लिए एक अस्थायी रास्ता उपलब्ध कराया गया है। नगर निगम आयुक्त और प्रशासक भूषण गगरानी, ​​अतिरिक्त नगर आयुक्त (पूर्वी उपनगर) डॉ. इस अवसर पर अमित सैनी, उपायुक्त (विशेष इंजीनियरिंग) यतिन दलवी, मुख्य अभियंता (मुंबई तटीय सड़क परियोजना) गिरीश निकम, उप मुख्य अभियंता मंतैया स्वामी आदि सहित इंजीनियर, अधिकारी आदि उपस्थित थे। दौरे के प्रारंभ में नगर निगम आयुक्त एवं प्रशासक श्री. गगरानी ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को परियोजना और चरणों में शुरू किए गए मार्गों के बारे में जानकारी दी। हाजी अली से उत्तर दिशा में खान अब्दुल गफ्फार खान तक लगभग 3.5 किमी सड़क का काम पूरा हो चुका है और नागरिकों की सुविधा के लिए यह सड़क कल 11 जुलाई 2024 को सुबह 7 बजे से अस्थायी रूप से खोली जा रही है। इस मार्ग से आगे बढ़ कर केवल सी ब्रिज तक ही जाया जा सकता है।
(वर्ली और प्रभादेवी क्षेत्र तक पहुंचने के लिए डॉ. एनी बेसेंट मार्ग और खान अब्दुल गफ्फार खान मार्ग का उपयोग सामान्य सड़कों के रूप में किया जाना चाहिए।) इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने कहा कि मुंबई कोस्टल रोड प्रोजेक्ट मुंबई में ट्रैफिक की समस्या को दूर करने में अहम भूमिका निभा रहा है. जैसे-जैसे परियोजना के विभिन्न चरण पूरे हो रहे हैं, उन्हें यातायात के लिए खोला जा रहा है। तो वहीं प्रोजेक्ट का काम तो चल ही रहा है, साथ ही ट्रैफिक भी तेज हो रहा है।
 संपूर्ण तटीय सड़क परियोजना का 91 प्रतिशत अब तक पूरा हो चुका है। श्री. शिंदे ने कहा. बृहन्मुंबई नगर निगम, धर्मवीर, स्वराज रक्षक छत्रपति संभाजी महाराज के माध्यम से मुंबई कोस्टल रोड (दक्षिण) परियोजना का निर्माण शामलदास गांधी मार्ग (प्रिंसेस स्ट्रीट) फ्लाईओवर से राजीव गांधी सी ब्रिज (बांद्रा वर्ली सी लिंक) छोर तक किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट का अब तक 91 फीसदी काम पूरा हो चुका है. प्रोजेक्ट में इंटरपैसेज, सड़कें, सी वॉकवे आदि का काम अंतिम चरण में है। नागरिकों की सुविधा और यातायात समस्याओं से बचने के लिए परियोजना के पूर्ण हो चुके चरणों को एक के बाद एक खोला जा रहा है। सबसे पहले, 11 मार्च 2024 को, दक्षिण की ओर यात्रा की सुविधा के लिए बिंदुमाधव ठाकरे चौक (वर्ली) से मरीन ड्राइव तक 9.25 किमी लंबा दक्षिण नहर मार्ग खोला गया था।
इसके बाद, उत्तर की ओर यात्रा की सुविधा के लिए मरीन ड्राइव से हाजी अली होते हुए लोट्स जंक्शन तक लगभग 6.25 किमी का दूसरा चरण 10 जून 2024 को खोला गया। अब हाजी अली से खान अब्दुल गफ्फार खान मार्ग तक लगभग 3.5 किमी का तीसरा चरण नागरिकों की सुविधा के लिए अस्थायी रूप से खोला जा रहा है। इसका मतलब है कि मरीन ड्राइव से खान अब्दुल गफ्फार खान मार्ग तक कुल 9.75 किमी का हिस्सा उत्तर की ओर यात्रा के लिए उपलब्ध होगा। खान अब्दुल गफ्फार खान मार्ग में प्रवेश करने के बाद वहां से राजीव गांधी सागरी सेतु (वर्ली बांद्रा सागरी सेतु) में प्रवेश किया जा सकेगा।
मरीन ड्राइव सीधे समुद्री पुल के लिए एक त्वरित ड्राइव है। वर्ली और प्रभादेवी क्षेत्र तक पहुंचने के लिए, नागरिकों को डॉ. एनी बेसेंट मार्ग और खान अब्दुल गफ्फार खान मार्ग जैसी सामान्य सड़कों का उपयोग करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *