CBSE सभी छात्र-छात्राओं को देगा एकसमान यानि फुल मार्क्स , जानिए क्यों

Slider उत्तराखंड

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से साल-2021-22 में पहली बार आयोजित किए जाने वाले दसवीं और बारहवीं के प्री-बोर्ड एग्जाम चल रहे हैं। हाल ही इन परीक्षाओं के अंतर्गत कक्षा-10 के इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर की परीक्षा के प्रश्नपत्र को लेकर काफी विवाद बना हुआ था जो अब खत्म हो चुका है।

इस पेपर में पैसेज का एक सेट पूछा गया था जो सीबीएसई बोर्ड के दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं था। जिसे अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं के अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र से हटा दिया है। सीबीएसई बोर्ड ने बताया है कि इस सवाल के लिए सभी छात्र-छात्राओं को एकसमान यानि फुल मार्क्स दिये जाएंगे। बोर्ड के इस फैसले से किसी स्टूडेंट्स का कोई नुकसान नहीं होगा। इसके लिए बोर्ड की ओर से एक नोटिस भी जारी किया गया है।
इस ऑफिशियल नोटिफिकेशन को देखने के लिए स्टूडेंट्स सीबीएसई की वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं। इसके अलावा बोर्ड स्टूडेंट्स अपनी आगामी परीक्षा की तैयारी और रिवीजन के लिए Safalta school Online Classes: Join Now पर जारी क्लासेस को भी ज्वॉइन कर सकते हैं।
जान लें जारी किए गए नोटिस में क्या है आखिर
सीबीएसई के जरिए जारी किए गए नोटिस में यह स्पष्ट सूचित किया गया है कि ‘क्लास 10 टर्म 1 एग्जाम 2021 इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर क्वेश्चन पेपर से पैसेज का एक सेट बोर्ड के दिशानिर्देशों के अनुसार नहीं है। जानकारी मिलने पर बोर्ड ने इस मामले को सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स के पास समीक्षा के लिए भेजा था। जिसके बाद उनकी सिफारिश के आधार पर यह निर्णय लिया गया है कि पैसेज नंबर 1 और इससे जुड़े सवाल हटा दिये जाएं।’ इसके पश्चात सीबीएसई ने इस परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स को समान अंक देने का निर्णय लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.